दिल्ली : बीजेपी ने जारी की यूपी विधानसभा उप चुनाव के उम्मीदवारों की लिस्ट, कई चौंकाने वाले नाम शामिल

दिल्ली : बीजेपी ने जारी की यूपी विधानसभा उप चुनाव के उम्मीदवारों की लिस्ट, कई चौंकाने वाले नाम शामिल

आपको बता दें की चुनाव आयोग ने राज्यसभा सीटों पर चुनाव का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। उत्तर प्रदेश की 10 और उत्तराखंड की एक सीट पर

यूपी बीजेपी ने 6 सीटों पर जारी किए प्रत्याशी

नोगवा सादात से संगीता चौहान बीजेपी प्रत्याशी

बुलंदशहर से ऊषा सिरोही बीजेपी प्रत्याशी

टूंडला से प्रेम पाल धनगर बीजेपी प्रत्याशी

बांगरमऊ से श्रीकांत कटियार बीजेपी प्रत्याशी

घाटमपुर से उपेंद्र पासवान बीजेपी प्रत्याशी

मल्हनी से मनोज सिंह बीजेपी प्रत्याशी

राज्यसभा चुनाव होने हैं। चुनाव आयोग के नोटिफिकेशन में कहा गया है कि सभी 11 सीटों पर 27 अक्टूबर को नामांकन और 9 नवंबर को मतदान होगा।
मतदान के दिन ही शाम को वोटों की गिनती शुरू कर दी जाएगी और 11 नवंबर को नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे।

राज्यसभा का ये 11 सीटें 25 नवंबर को खाली हो रही हैं। निर्वाचन आयोगी ने सभी 11 सीटों पर चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया है। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन 27 अक्टूबर को होगा।

चुनाव आयोग ने जारी किया शेड्यूल

चुनाव आयोग के नोटिफिकेशन में लिखा है कि 28 अक्टूबर को नामांकन की स्क्रूटन की जाएगी। 2 नवंबर तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं। 9 नवंबर को राजसभा की खाली हो रही सीटों पर मतदान होगा। मतदान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। वोटिंग के दिन ही शाम 5 बजे से वोटों की गिनती शुरू कर दी जाएगी। 11 नवंबर तक राज्यसभा चुनाव की सारी प्रक्रिया पूरी करके रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

सपा को तगड़ा नुकसान हो रहा

हालांकि, मौजूदा समय की बात करें तो यूपी विधानसभा में अभी 395 (कुल सदस्य संख्या-403) विधायक हैं और 8 सीटें खाली हैं, जिनमें से 7 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. ऐसे में राज्यसभा चुनाव तक उनके नतीजे नहीं आ सकेंगे. यूपी विधानसभा की मौजूदा स्थिति के आधार पर नवंबर में होने वाले चुनाव में जीत के लिए हर सदस्य को करीब 37 वोट चाहिए. यूपी में मौजूदा समय में बीजेपी के पास 306 विधायक हैं जबकि 9 अपना दल और 3 निर्दलीय विधायकों का समर्थन हासिल है. वहीं, सपा 48, कांग्रेस के सात, बसपा के 18 और ओम प्रकाश राजभर की पार्टी के चार विधायक हैं.

यूपी की 10 में से 8 से 9 सीटें बीजेपी के खाते में

यूपी के विधायकों के आंकड़े के लिहाज से बीजेपी 10 में से 8 सदस्यों को चुनकर उच्च सदन में आसानी से भेज सकती है. इसके अलावा उसे अतिरिक्त समर्थन मिल गया तो बीजेपी 9वीं सीट भी आसानी से जीत सकती है. वहीं, सपा विधायकों की संख्या के लिहाज से महज एक सीट मिलती दिख रही है.

जबकि बसपा और कांग्रेस अपने विधायकों के दम पर एक भी सीट नहीं जीत पा रही है. इस तरह से सपा को पांच में से चार सीटों का नुकसान उठाना पड़ेगा तो बसपा को अपनी दोनों सीटों का. वहीं, बीजेपी को 6 से 7 सीटों का सियासी फायदा मिलता दिख रहा है.

राज्यसभा के कुल 245 सदस्य हैं, जिनमें से बीजेपी नेतृत्व वाले एनडीए के पास सौ से ज्यादा सदस्य हैं. बीजपी 85, जेडीयू 5, बीपीएफ 1, आरपीआई 1, एनपीएफ 1, एमएनएफ 1 और नामित सदस्य 7 को मिलाकर कुल 101 सदस्यों का समर्थन हासिल है. इसके अलावा एआईडीएमके 9 के सदस्य हैं, जो एनडीए सरकार के साथ हैं. इस तरह से 110 सदस्य हो रहे हैं. ऐसे में यूपी और उत्तराखंड की 11 में से 10 सीटें जीतने में सफल रहते हैं तो यह आंकड़ा 120 पर पहुंच जाएगा. इस तरह से एनडीए पहली बार बहुमत के आंकड़े के साथ मॉनसून सत्र में नजर आएगा.

Live Cricket Live Share Market
[elfsight_youtube_gallery id="3"]

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button
Close
Close